म्यूचुअल फंड बनाम डायरेक्ट स्टॉक के बीच अंतर (Stocks vs Mutual Funds)

Stocks vs Mutual Funds:- क्या आपके लिए संगठनों की आपूर्ति में सीधे निवेश करना या साझा भंडार खरीदना एक अच्छा विचार होगा? आपके लिए कौन सा विकल्प अधिक “उचित” है?

एक टन वित्तीय समर्थकों को लगता है कि उन्हें शेयरों में सीधे निवेश करना चाहिए, क्योंकि दिन के अंत तक आम संपत्ति यही करती है, लेकिन स्टॉक मनी मैनेजमेंट एक पूरी तरह से अलग खेल है और इसके तत्व पूरी तरह से अलग हैं। हम उन्हें व्यक्तिगत रूप से कैसे देखते हैं।

#1 – आवश्यक ज्ञान

अधिकांश व्यक्तियों का मानना ​​है कि स्टॉक में संसाधन लगाना अनिवार्य रूप से उतना ही सरल है जितना कि कुछ शेयरों को हॉट टिप्स से प्राप्त करना और बाद में यह विश्वास करना कि स्टॉक अगले कुछ महीनों / वर्षों में मल्टीबैगर बन जाएगा।

अनुभवी वित्तीय समर्थकों को एहसास होता है कि सच्चाई से कुछ भी लंबा रास्ता नहीं है। वे महसूस करते हैं कि संगठन की संपत्ति रिपोर्ट पर ध्यान केंद्रित करने और भविष्य के लिए सही स्टॉक चुनने के लिए बहुत सारी जानकारी और योग्यता की आवश्यकता होती है।

ऐसे वित्तीय समर्थक हैं जिन्होंने स्टॉक मनी प्रबंधन करने के लिए सबसे कुशल तरीके पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी जीवन ऊर्जा का निवेश किया है, फिर भी वे भारी त्रुटियां करते हैं।

तो मामले की तह तक जाना, स्टॉक मनी मैनेजमेंट निश्चित रूप से केक का एक टुकड़ा नहीं है। सही स्टॉक चुनने के लिए लंबे समय तक कड़ी मेहनत और बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है, जहां आपको साझा भंडार धन प्रबंधन के संबंध में बहुत अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है।

वास्तव में, एक वस्तु के रूप में सामान्य संपत्ति उन वित्तीय समर्थकों के लिए बनाई जाती है जो स्टॉक मनी प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वयं बहुत अधिक ऊर्जा का निवेश नहीं कर सकते हैं।

आप बस कुछ बुनियादी मानकों का उपयोग करके अपने दम पर एक “समझदारी से महान” सामान्य संपत्ति चुन सकते हैं या एक मौद्रिक सलाहकार की भर्ती कर सकते हैं जो आपके लिए ऐसा कर सकता है।

#2 – चुने गए शेयरों पर कोई नियंत्रण नहीं

उस बिंदु पर जब आप संसाधनों को सामान्य संपत्ति में डालते हैं, तो आप यह नहीं संभाल सकते हैं कि कौन से स्टॉक हर बार एक बार में जाते हैं और बाहर जाते हैं। यह एसेट एडमिनिस्ट्रेटर का पेशा है।

आप केवल सामान्य संपत्ति में संसाधन डालते हैं और विशेषज्ञ प्रशासन को अपना नकद देते हैं। तो आपके पास उन शेयरों पर शून्य नियंत्रण है जो परिसंपत्ति निदेशक द्वारा चुने गए हैं।

वैसे भी जब आप वास्तव में स्टॉक वित्तीय नियोजन का समन्वय करते हैं, तो आप परिसंपत्ति पर्यवेक्षक होते हैं और आपके पास इस पर पूर्ण नियंत्रण होता है। तो आपकी समीक्षा, पूर्वसूचना, तर्क, तीखी, गर्म युक्तियों के आलोक में, आप शेयरों का व्यापार कर सकते हैं, फिर भी साझा भंडार के साथ ऐसी स्थिति नहीं है।

जो व्यक्ति शेयरों के व्यापार का चुनाव कर रहा है वह एक विशेषज्ञ है जो खेल जानता है।

#3 – पेशेवर प्रबंधक

विमान को नियंत्रित करने वाले पायलट और ऐसा ही करने वाले विशेषज्ञ के बीच एक विकल्प होता है। एक अविश्वसनीय अवसर है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा यदि किसी विशेषज्ञ द्वारा इसका निपटारा किया जाता है (सिवाय इसके कि उसके पास विमानों को उड़ाने की अतिरिक्त क्षमता है)।

मूल्यों के संबंध में समकक्ष होता है। एक सामान्य संपत्ति की देखरेख एक अत्यंत महान और विशेषज्ञ परिसंपत्ति प्रमुख द्वारा की जाती है, जिसके पास अर्थव्यवस्था, क्रेडिट चक्र, ऋण शुल्क चक्र, अर्थव्यवस्था, केंद्रीय जांच, कर संग्रह, संगठनों जैसी विभिन्न चीजों की लंबी अवधि की जानकारी होती है और मूल्य बाजारों की भागीदारी का लंबा हिस्सा होता है।

विभिन्न राष्ट्रों में। उन्होंने अधिकारियों की बहुतायत से संबंधित कुशल जांच पूरी कर ली है।

जब वे देखरेख करते हैं और चुनते हैं कि किस स्टॉक पर व्यापार करना है, तो उनके पास क्षेत्रों और उस व्यवसाय की असाधारण गहरी पकड़ है। वे संगठनों, उनकी औद्योगिक सुविधाओं का दौरा करते हैं और अपने शीर्ष प्रशासन से मिलते हैं।

उन्होंने संगठनों के अंदर क्या हो रहा है, इस बारे में जानकारी को कुछ समय के लिए दूर रखा है और एक विशिष्ट व्यक्ति के विपरीत बेहतर तरीके से संगठनों के अंतिम भाग्य का पूर्वाभास कर सकते हैं।

फिर भी, वित्तीय समर्थकों के अधिकांश मूल्य को लगता है कि वे लंबी अवधि के लिए असाधारण महारत के साथ संसाधनों को प्रत्यक्ष स्टॉक में प्रभावी ढंग से डाल सकते हैं और एक विशेषज्ञ प्रमुख की तरह अविश्वसनीय रिटर्न का उत्पादन कर सकते हैं।

टीसीएस या इंफोसिस में एक क्यूबिकल में बैठे एक आईटी इंजीनियर को हॉट टिप्स के मद्देनजर कुछ स्टॉक मिल सकते हैं, फिर भी एक विशेषज्ञ परिसंपत्ति निदेशक की महारत से मेल नहीं खा सकता है, जो रिजर्व हाउस (और बंद पर) में करोड़ों वेतन दरों की खरीद करता है। मौका है कि वे समन्वय कर सकते हैं, तो क्यों न पदों को छोड़ दें और मुंबई में स्थानांतरित हो जाएं)

#4 – अस्थिरता और वापसी

यह महत्वपूर्ण बिंदु है, इसलिए ध्यान से पढ़ें।

जब आप एक साझा संपत्ति खरीदते हैं, तो आप वित्तीय योजना बना रहे हैं विभिन्न शेयरों की एक बहुत बड़ी व्यवस्था जो 30-100 संगठनों से जा सकती है।

तो आपके लाभ और दुर्भाग्य स्टॉक की एक बड़ी संख्या के अधीन हैं, परिणामस्वरूप जुआ उन शेयरों के बीच प्रसारित होता है और इसी तरह आपको जो लाभ मिलता है वह सामान्य है। संक्षेप में 4-10 स्टॉक पोर्टफोलियो के विपरीत कम संभावना और कम रिटर्न की संभावना है।

उस बिंदु पर जब आप एक तत्काल स्टॉक वित्तीय समर्थक होते हैं, तो आपके द्वारा खरीदे जाने वाले शेयरों की संख्या यह निष्कर्ष निकालेगी कि आपके पोर्टफोलियो से लाभ कितना अस्थिर है। तत्काल मूल्य के वित्तीय समर्थकों का विशाल बहुमत कई शेयरों पर दांव नहीं लगाता है, वे 5-10 स्टॉक खरीदते हैं (कुछ बार सिर्फ 2-3)।

इसलिए पोर्टफोलियो में प्रत्येक स्टॉक का आकार बहुत बड़ा होता है और कोई भी बदलाव (ऊपर या नीचे) सामान्य पोर्टफोलियो रिटर्न को प्रभावित करता है।

वित्तीय समर्थकों का विशाल बहुमत अत्यंत असाधारण उपज या असाधारण रूप से उच्च दुर्भाग्य से निपटने के लिए तैयार नहीं है। यदि असाधारण रूप से भारी रिटर्न है, तो वित्तीय समर्थक अपने स्टॉक की पेशकश करते हैं और लाभों में सुरक्षित होने की आवश्यकता होती है और इसी तरह यह मानते हुए कि एक अनिश्चित दुर्भाग्य है, उन्हें इसे नीलाम करने और “खतरनाक” खेल से बचने की आवश्यकता है।

दोनों ही मामलों में, वित्तीय समर्थक बाहर निकलना चाहते हैं और खेल में बने रहने के विरोध में किनारे की तलाश करना चाहते हैं – इस आधार पर कि इससे निपटने के लिए ईमानदारी से भारी है।

यह इस बात का बहुत ही औचित्य है कि आपको वित्तीय समर्थक क्यों मिलेंगे जिनके पास पिछले 10 वर्षों से साझा संपत्ति है, फिर भी शायद ही आपको 10 वर्षों के लिए समान स्टॉक रखने वाला वित्तीय समर्थक मिलेगा।

#5 – स्वचालित निवेश (एसआईपी)

जब आप संसाधनों को सामान्य संपत्ति में डालते हैं, तो प्रोग्राम किए गए वित्तीय नियोजन का एक मानक कार्यालय होता है जिसे एसआईपी कहा जाता है। यह आपकी वित्तीय योजना को कम्प्यूटरीकृत करने और मानक धन प्रबंधन के लिए एक प्रवृत्ति बनाने के लिए एक असाधारण तरीका है।

यह एक वित्तीय समर्थक के लिए उपयुक्त है, जिसे हर महीने एक निश्चित तिथि पर व्यवस्थित रूप से एक उचित राशि का योगदान करने की आवश्यकता होती है।

वैसे भी जब आप स्टॉक खरीदते हैं, तो आपको नियमित रूप से प्रत्येक स्टॉक में संसाधनों को भौतिक रूप से रखने की आवश्यकता होती है यदि आप नियमित रूप से उनमें संसाधन लगाने की इच्छा रखते हैं। यह इस तथ्य के आलोक में मूल रूप से कठिन और बेकार साबित होता है कि मानव मस्तिष्क योजना के अनुसार सुस्त है।

आपके द्वारा सेट किए गए अपडेट की संख्या के बावजूद और आप कितने “प्रतिबद्ध” हैं, “प्रगति” के कई लंबे हिस्सों का पालन नहीं करते हुए, वित्तीय समर्थकों के विशाल बहुमत के लिए सब कुछ स्वयं को नष्ट कर देता है।

एचडीएफसी प्रोटेक्शन जैसे कुछ एंट्रेंस ने अब वैल्यू में भी एसआईपी शुरू कर दिया है, इसलिए मैं जिस चीज की बात कर रहा हूं, उससे हर एक स्टेज पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

#6 – 80C लाभ

डायरेक्ट स्टॉक मनी मैनेजमेंट में कोई 80सी टैक्स कटौती नहीं है, लेकिन यह मानते हुए कि आप ईएलएसएस (चार्ज सेविंग शेयर्ड रिजर्व) में संसाधन लगाते हैं, आप कर संग्रह लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

यह एक छोटा सा औचित्य है कि आप प्रत्यक्ष स्टॉक पर आम समर्थन की ओर क्यों झुक सकते हैं

#7 – सक्रिय बनाम असंबद्ध भागीदारी

साझा भंडार उन वित्तीय समर्थकों के लिए बनाए गए हैं जिनके पास कोई जानकारी नहीं है और उनके पक्ष में समय नहीं है। जब आप संसाधनों को साझा भंडार में डालते हैं, तो लंबे समय में संपत्ति की खोज में आपका योगदान असाधारण रूप से प्रतिबंधित होता है।

किस स्टॉक को खरीदना है, कब खरीदना है, कितनी राशि खरीदना है, इसके महत्वपूर्ण विकल्प एसेट प्रमुख और उनके 5-20 परीक्षा विशेषज्ञों के विशेष समूह द्वारा ध्यान में रखा जाता है।

इसके बावजूद, यह मानते हुए कि आप सीधे तौर पर संसाधनों को शेयरों में डालना चाहते हैं, यह आपके द्वारा समाप्त किया जाना चाहिए।

इस तथ्य के बावजूद कि यह दिन के आदान-प्रदान की तरह दुर्बल नहीं है, फिर भी आपको संगठनों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, अपने पोर्टफोलियो में प्रत्येक संगठन के साथ क्या हो रहा है, इसकी निगरानी करें, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें (साझा भंडार के लिए भी मान्य) और बहुत कुछ।

सीधे शब्दों में कहें तो, आपको प्रत्यक्ष स्टॉक मनी मैनेजमेंट में बहुत गतिशील होना चाहिए। रोजमर्रा की जिंदगी में इस तरह की अनगिनत चीजों के कारण स्टॉक डालने पर यह चरम से शून्य हो जाता है।

#8 – शुल्क और लागत

जब आप सीधे स्टॉक खरीदते हैं, तो आपको डीमैट खाते पर एसटीटी और विनिमय शुल्क, यदि कोई हो, के आरोप लगाने होंगे।

वैसे भी जब आप संसाधनों को सामान्य संपत्ति में डालते हैं, तो आपको कुछ भुगतान करने की आवश्यकता होती है जिसे व्यय अनुपात के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह वह खर्च है जो संपत्ति से नियमित समय पर लिया जाता है, लेकिन आप इसे स्वयं कभी नहीं देखते हैं और सभी एनएवी जो वितरित किए जाते हैं वे लागत के बाद के अनुपात में होते हैं।

ये शुल्क सामान्य संपत्ति (बाध्यता भंडार के लिए कम शुल्क) के मूल्य के लिए 2-2.5% के दायरे में हैं। तो यहां प्रत्यक्ष स्टॉक आम संपत्ति से बेहतर हैं, फिर भी बशर्ते कि आप साझा भंडार की तरह समान रिटर्न बना सकते हैं।

यह मानते हुए खर्च का भुगतान करने में कोई नुकसान नहीं है कि संपत्ति प्रमुख आपकी बहुतायत निर्माण प्रक्रिया में आपके लिए एक प्रोत्साहन का उत्पादन कर सकता है।

संसाधनों को सीधे स्टॉक में डालना, इस आधार पर कि डिश सेट करते समय आपको नमक पर अच्छा सौदा मिलेगा, क्योंकि आप कुछ नकद अलग रखेंगे। आप वास्तव में अंतिम स्वाद पर शून्य करना चाहते हैं।

वैसे भी यदि आप अकेले ही फलदायी स्टॉक वित्तीय नियोजन कर सकते हैं, तो साझा भंडार के माध्यम से योगदान करना बुरा लगता है।

#9 – भावनात्मक पूर्वाग्रह

यह एक महाकाव्य है।

आपकी रचना आपके लिए लगातार असाधारण है और इस प्रकार जब आप किसी ऐसी चीज़ के आलोक में स्टॉक खरीदते हैं जो आप पर खोज और ध्यान केंद्रित करती है, तो बाद में यह स्वीकार करना बेहद चरम हो जाता है कि आप ऑफ-बेस थे (यदि आप थे)। आप अपनी खरीदारी के विकल्प के बारे में बेहद एकतरफा हो जाएंगे और सही समय के साथ नहीं बिकेंगे।

यह स्वीकार करने के लिए असाधारण रूप से चरम हो जाता है कि आप स्टॉक खरीदने के विकल्प में विश्वास रखने के लिए अतीत में हड्डी थे और आदर्श अवसर आने पर नहीं बेचेंगे।

यह अंत करने के लिए भयानक मूल्य वित्तीय समर्थक लंबी अवधि के वित्तीय समर्थक बन जाते हैं। वे भयानक उपक्रमों के साथ लंबे समय तक और अंत में मुक्त रहते हैं। यह आपकी नकदी है और यह आपकी पसंद है।

वैसे भी जब आप संसाधनों को साझा भंडार में डालते हैं, तो प्रत्येक विकल्प एक विशेषज्ञ द्वारा लिया जाता है जो निष्पादन के लिए मुआवजे की खरीद कर रहा है। वे तर्क के आलोक में चुनाव करते हैं और भावनाओं को अपने ढांचे से बाहर रखते हैं। यह मानते हुए कि उनकी बातचीत “सेल” कहती है, वे इसे बेचते हैं। यह मानते हुए कि यह “खरीद” कहता है, वे इसे प्राप्त करते हैं! .

समाप्त

अंत में, शेयरों के साथ सीधे जाने के कुछ फायदे हैं और इसी तरह साझा भंडार के साथ। वैसे भी, प्रत्यक्ष स्टॉक वित्तीय नियोजन खेलने के लिए एक विशिष्ट खेल है और यह हर व्यक्ति का पसंदीदा नहीं है।

उन वित्तीय समर्थकों के लिए, जिन्हें अपनी बहुतायत सृजन के साथ न्यूनतम संरक्षित खेलने की आवश्यकता है, उन्हें अपनी उंगलियों को प्रत्यक्ष मूल्यों में उपभोग करने के प्रयास के बजाय मूल्य सामान्य संपत्ति चुननी चाहिए।

अस्वीकरण – मैं यह खुलासा करना चाहता हूं कि हम एक संगठन के रूप में साझा भंडार में सौदेबाजी करते हैं (यदि आपको संसाधनों को सामान्य संपत्तियों में डालने की आवश्यकता है तो यहां क्लिक करें), लेकिन हमने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि जब हम प्रत्यक्ष स्टॉक बनाम प्रत्यक्ष स्टॉक पर चर्चा कर रहे हैं तो हम एकतरफा नहीं हैं। साझा भंडार। बार-बार, प्रत्यक्ष स्टॉक वास्तव में साझा भंडार से आगे निकल सकते हैं, फिर भी आम जनता के लिए, लंबी दौड़ बहुतायत निर्माण के संबंध में सामान्य संपत्ति बेहतर संगठित आइटम हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.